अगर मौसम बदलते ही सर्दी-जुकाम से हैं परेशान, तो जानें इसके लक्षण व बचाव के उपाय

अगर मौसम बदलते ही सर्दी-जुकाम से हैं परेशान, तो जानें इसके लक्षण व बचाव के उपाय

सेहतराग टीम

आजकल मौसम में बहुत बदलाव हो रहें हैं। कभी मौसम ठंड़ा रहता है तो कभी मौसम गर्म हो जाता है। वैसे मौसम में इस तरह का बदलाव दूसरे मौसम के आने का संकेत है। लेकिन मौसम में इस तरह का बदलाव होना कई बीमारियों को निमत्रंण देता है जो कि आपको परेशान कर सकती हैं। इस बदलते मौसम में जिस बीमारी से सबसे ज्यादा लोग परेशान होते हैं वह है सर्दी-जुकाम। वैसे तो सर्दी, खांसी और जुकाम सर्वव्यापी बीमारी है लेकिन मौसम में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव के कारण सर्दी, खांसी और जुकाम का खतरा ज्यादा रहता है। वैसे तो लोग सर्दी खांसी पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन ये आपको दिक्कत दे सकती है। इसका असर मरीज के दैनिक कार्यों पर भी पड़ता है। व्यक्ति अपने कामकाज पर ध्यान केंद्रित नहीं कर  पाता है। लेकिन आप परेशान मत हों। आज हम आपको कुछ घरेलु उपचार बताएंगे जिससे आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

खांसी-जुकाम के लक्षण:

  • नाक से पानी बहना
  • सांस लेने में दिक्कत।
  • गले में खराश व सूजन की समस्या।
  • खांसी की समस्या।
  • सिर में दर्द होना।    

उपचार:

आम तौर पर सर्दी-जुकाम का प्रकोप तीन से सात दिनों में ठीक हो जाता है, लेकिन संक्रमण को बढ़ने से रोकने तथा परेशानियों एवं कष्टों से निजात के लिए मरीज  को गरम चाय या गरम सूप पीने तथा ग्लाइकोडीन-एक्टिव जैसी दवाइयों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इससे रोगी को आराम महसूस होता है।  वैसे तो आज सर्दी-जुकाम की कई दवाइयां उपलब्ध हैं। दवाइयों के आलावा गरम नमक पानी से गारगल, भाप लेने, नाक में स्वच्छ व कीटाणुरहित पानी की बुँदे डालने और गरम पेय पीने की सलाह दी जाती है।

हालांकि सर्दी जुकाम सामान्य बीमारी है, लेकिन इसकी अनदेखी ठीक नहीं है। इसकी अनदेखी अगर बढ़ गयी तो गंभीर ब्रोंकाइटिस और निमोनिया हो सकता है। अगर सर्दी-जुकाम के कारण बच्चे की नाक बहती रहे तो रोजाना पानी की भाप दो या तीन बार देनी चाहिए। कई लोगों को एलर्जी के कारण बहुत जल्दी-जल्दी खांसी-जुकाम होने की शिकायत रहती है। ऐसे में उन्हें एलर्जी पैदा करने वाली चीजों, खास तौर पर बाजार की डिब्बा बंद वस्तुओं में मिले प्रिजरवेटिव, वातावरण में मौजूद प्रदुषण और अधिक ठंड से बचना चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें-

बदलते मौसम में बीमारी से बचाएंगे ये घरेलू आसान उपाय

दिमाग की क्षमता और याददाश्त को बढ़ाएंगे ये 5 आसान टिप्स और कुछ आहार, जानें कैसे

इन आसान तरीकों से रखें अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।